Kerala Kannur Airport Gets DGCA Approval


Kerala Kannur Airport Gets DGCA Approval


नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कन्नूर हवाई अड्डे को मंजूरी दे दी है, जो तिरुवनंतपुरम, कोच्चि और कोझिकोड के बाद केरल में चौथा हवाई अड्डा बन जाएगा। डीजीसीए के प्रमुख बीएस भुल्लर ने गुरुवार को इंडियन एक्सप्रेस को विकास की पुष्टि की।

पिछले शनिवार, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराय विजयन ने ट्वीट्स की एक श्रृंखला में कहा था कि 11 अंतरराष्ट्रीय और छह घरेलू वाहक कन्नूर हवाई अड्डे से परिचालन में अपनी रुचि व्यक्त करते हैं। इनमें अमीरात, एतिहाद, फ्लाई दुबई, एयर अरेबिया, ओमान एयर, कतर एयरवेज, खाड़ी वायु, सऊदी एयरलाइंस, सिल्क एयर, एयरएशिया, मालिंडो एयर, एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, जेट एयरवेज, इंडिगो, स्पाइसजेट और गोएयर शामिल हैं।
2,292 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित और 2,300 एकड़ में फैले, हवाईअड्डे सालाना एक लाख से अधिक यात्रियों की सेवा करने की उम्मीद है और अधिकारियों का अनुमान है कि यह संख्या 2025 तक पांच गुना बढ़ जाएगी।


"रनवे, वायुमार्ग की सुविधा और टर्मिनल भवन पूरा हो चुका है। टर्मिनल बिल्डिंग में, डीएफएमडी (दरवाजा फ्रेम धातु डिटेक्टर), एचएचएमडी (हाथ से आयोजित धातु डिटेक्टर), इनलाइन एक्स-रे मशीन, बैगेज हैंडलिंग सिस्टम, चेक-इन काउंटर, प्रवासन चेक पॉइंट, लिफ्ट, एस्केलेटर और यात्री बोर्डिंग पुल रहे हैं पढ़ाया गया, "विजयन ने कहा था कि, 4,000 मीटर तक रनवे की लंबाई बढ़ाने के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया प्रगति पर थी।
हवाई अड्डे को ऊर्जा और पर्यावरण संरक्षण के लिए लीड सोना रेटिंग मिली है और इसमें सौर ऊर्जा प्रणाली है।

"एक अंतरराष्ट्रीय एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स, एक 4 मंजिला हवाई अड्डे कार्यालय परिसर, एक 5 मंजिला सीआईएसएफ आवासीय परिसर, सीमा दीवारों के साथ 23 किमी लंबी सड़क, प्रकाश व्यवस्था और परिदृश्य सौंदर्यीकरण एक वर्ष के समय के भीतर पूरा हो जाएगा और छह महीने, "केरल के मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, और कहा कि कन्नूर हवाई अड्डे पर वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने के लिए आवश्यक कदम साल के अंत तक पूरा हो जाएंगे।


20 सितंबर को, एयर इंडिया ने हवाई अड्डे पर अपनी टेस्ट उड़ान सफलतापूर्वक उतरा। विमानन मंत्रालय के लिए नए हवाई अड्डे पर संचालन को साफ करने के लिए यह लैंडिंग आवश्यक थी।

Post a Comment

0 Comments